Getting My जॉगिंग के फायदे To Work

Wiki Article



आपको हर रोज जॉग करते वक्त अपनी स्पीड को समान नहीं रखना है बल्कि आप इसे हर रोज बदल सकते हैं। कोशिश करें कि आप इसकी इंटेंसिटी को हर रोज थोड़ा बढ़ाने की कोशिश करें।

दौड़ना मधुमेह को रोकने में मदद करता है। एक गतिहीन जीवन शैली और अधिक वजन होने के कारण आप में मधुमेह विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है। रनिंग करना एक स्वस्थ जीवन शैली अपनाने और कमजोरी को दूर करने में मदद करता हैं। शारीरिक रूप से स्वस्थ होने के अलावा जॉगिंग के अन्य लाभकारी प्रभाव भी हैं। यह हमारी मानसिक और मनोवैज्ञानिक स्थितियों को भी बढ़ावा देता है।

सबसे बड़ा सवाल यह है कि हमें कैसे पता चलेगा कि हमारे बालों में रूसी ने घर बना लिया है की नहीं? रूसी दरअसल एक पपड़ीनुमा सफ़ेद रंग का तैलीय चकत्ते की तरह है, जो बालों के अंदर स्कैल्प पर छिपा रहता है। कई बार यह इतना सघन होता है कि यह कंघी करने पर भी नहीं निकलता, इसे नाखूनों से नोचकर निकालना पड़ता है। इसकी वजह से बालों में खुजली भी होती है। नवजात बच्चों को होने वाली रूसी को क्रेडल कैप कहते हैं। इसे बच्चों के सिर से साफ़ करने के लिए लगातार कोशिश करते रहना पड़ता है।

यह व्यायाम आपको अधिक समय तक काम करने में सक्षम बनाता है जिससे ज्यादा कैलोरी तो बर्न होती ही है ओवरऑल फिटनेस भी बेहतर होती है.

जगह-जगह जॉगिंग करना कैलोरी बर्न करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है। यदि आपके पास ट्रेडमिल नहीं है या खराब मौसम के कारण बाहर नहीं जा सकते हैं, तो मौके पर जॉगिंग करना एक उत्कृष्ट विकल्प हो सकता है। यह एक प्रभावी कार्डियो वर्कआउट है जो आपके फेफड़ों की क्षमता को बढ़ाता है और आपके दिल को मजबूत बनाता है।

It's also possible to examine the documentation to learn about Wordfence's blocking instruments, or go to wordfence.com To find out more about Wordfence.

तमिलनाडु में एक पटाखा निर्माण फैक्ट्री में भीषण हुआ विस्फोट, मौके पर पंहुचा दमकल

सोशल एंजायटी से जूझ रहे लोगों को जितना हो सके फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए। आप जॉगिंग, रनिंग और वेट लिफ्टिंग जैसी चीजों को अपनी लाइफ का हिस्सा बना सकते हैं। इस तरह की चीजें करने से आपके अंदर कॉन्फिडेंस आता है। जाहिर सी बात है जब कॉन्फिडेंस आएगा, तो आप इससे बाहर निकल चुके होंगे।

इस तरह ईवनिंग वॉक आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी है। ईवनिंग वॉक के फायदे आपके पाचन से लेकर ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने तक हैं। साथ ही, हड्डियों में मजबूती भी पैदा करते हैं और शरीर में ब्लड फ्लो को बेहतर करता है। अब आप ईवनिंग वॉक के फायदे को तो जान ही चुके हैं, आज से ही ईवनिंग वॉक शुरू कर दें। अगर आप वॉकिंग से जुड़े किसी तरह के कोई सवाल का जवाब जानना चाहते हैं तो विशेषज्ञों से समझना बेहतर होगा।

■ सुबह सुबह किशमिश का पानी पीने के अद्भुत फायदे

इस लेख में, हम आपको अधिक कैलोरी जलाने और किलो कम करने के लिए दौड़ने का सही तरीका बताएंगे।

३. जॉगिंग करने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपका शरीर बिल्कुल स्वस्थ रहता है और आपके शरीर में फुर्ती बढ़ जाती है जिससे कि आपको दिन भर के काम करने में बहुत ज्यादा फायदा होगा

जॉगिंग से आती है अच्छी नींद: अगर आपको नींद आने में समस्या होती है यदि आपको रात में अच्‍छी नींद नहीं आती तो जॉगिंग करना शुरू करें क्‍योंकि इससे शरीर का पूरा व्यायाम हो जाता है और अच्छी नींद आती है।

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए ईवनिंग वॉक के फायदे बहुत हैं। जिन लोगों के पास जिम करने या अधिक वर्कआउट करने का समय नहीं है, वो ईवनिंग में वॉक करके ही खुद को फिट रख सकते हैं। रेग्युलर ईवनिंग में कुछ घंटे वॉक करने से काफी कैलोरी कम होता है। बॉडी में जितना भी एक्स्ट्रा फैट होता है, वो पसीने के रूप में बाहर आ जाता है। रेग्युलर इसी तरह वॉक करने से हमारा वेट कम होने read more लगता है।

Report this wiki page